Vigour has a definite , though complicated , genetic basis . ओज के लिए एक स्पष्ट आनुवंशिक आधर है , परंतु यह कुछ जटिल है .
2.
It is , therefore , no wonder that vigour has a correspondingly complicated genetic basis and is dependent on many genes which are mc reover dominant . इसमें आश्चर्य की कोई बात नहीं है कि ' ओज ' का एक जटिल आनुवंशिक आधार है जो कई प्रभावी जीनों पर निर्भर करता है .
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It is , therefore , no wonder that vigour has a correspondingly complicated genetic basis and is dependent on many genes which are mc reover dominant . इसमें आश्चर्य की कोई बात नहीं है कि ' ओज ' का एक जटिल आनुवंशिक आधार है जो कई प्रभावी जीनों पर निर्भर करता है .
4.
This increased vigour produced by crossing two different strains or races is precisely what we earlier called heterosis . इस प्रकार दो भिन्न जातियों में अथवा वंशों में संकरण के कारण ओज में जो वृद्धि होती है उसे ही इससे पूर्व हमने ' संकर ओज ' कहा है .
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This increased vigour produced by crossing two different strains or races is precisely what we earlier called heterosis . इस प्रकार दो भिन्न जातियों में अथवा वंशों में संकरण के कारण ओज में जो वृद्धि होती है उसे ही इससे पूर्व हमने ' संकर ओज ' कहा है .
6.
“ In spite of the superabundance of its martial spirit , ” recalled the amused author later , “ it could not escape an early death ” . इस बारे में विनोदी स्वर में इसके लेखक ने बतार्या ” अपने में सामरिक ओज कूट कूट कर भरे जाने के बावजूद यह रचना अपनी अकाल मृत्यु का शिकार हो गया .
7.
Besides the beauty , grace , vigour and agility depicted in Durga , the clever synthesis of the buffalo-head and human body of the demon Mahishasura would equal only that of the Varaha form mentioned above , not to speak of the defiance and haughtiness depicted by his stance and demeanour even in the animal face . दुर्गा में चित्रित सौंदर्य , लालित्य , ओज और दक्षता के साथ ही महिषासुर में भैंस के सिर और मानव शरीर का संश्लेषण केवल उस वराह रूप की ही बराबरी कर सकता है , जिसका ऊपर वर्णन किया जा चुका हैं ; उसके पशु मुख पर , उसकी मुद्रा और आचरण द्वारा दिखाई गई अवज्ञा और अंहकार का तो कहना ही क़्या है !
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Besides the beauty , grace , vigour and agility depicted in Durga , the clever synthesis of the buffalo-head and human body of the demon Mahishasura would equal only that of the Varaha form mentioned above , not to speak of the defiance and haughtiness depicted by his stance and demeanour even in the animal face . दुर्गा में चित्रित सौंदर्य , लालित्य , ओज और दक्षता के साथ ही महिषासुर में भैंस के सिर और मानव शरीर का संश्लेषण केवल उस वराह रूप की ही बराबरी कर सकता है , जिसका ऊपर वर्णन किया जा चुका हैं ; उसके पशु मुख पर , उसकी मुद्रा और आचरण द्वारा दिखाई गई अवज्ञा और अंहकार का तो कहना ही क़्या है !