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बहुसंख्यक वाक्य

उच्चारण: [ bhusenkheyk ]
"बहुसंख्यक" अंग्रेज़ी में"बहुसंख्यक" का अर्थ
उदाहरण वाक्यमोबाइल
  • The Muslim League showed up badly even in the seats reserved for Muslims and in Muslim majority provinces .
    मुस्लिम लीग मुसलमानों के लिए आरक्षित स्थानों पर तथा मुस्लिम बहुसंख्यक प्रांतों में भी बुरी तरह से पराजित हो गई .
  • Deploying Israeli forces . After their experiences occupying Arab-majority lands in 1967 and 1982, Israelis have widely decided against a repetition.
    इजरायली सेना की तैनाती - 1967 और 1982 में अरब बहुसंख्यक भूमि पर कब्जे के अपने अनुभवों के बाद इजरायल ने व्यापक तौर पर इसकी पुनरावृत्ति न करने का निश्चय किया है.
  • In Rwanda, there have always been disagreements between the majority Hutus and minority Tutsis, but the animosity between them has grown substantially since the colonial period.
    रवांडा में बहुसंख्यक हुटुओं और अल्पसंख्यक टुट्सियों के बीच असहमति हमेशा से रही है लेकिन औपनिवेशिक काल के बाद से उन दोनों के बीच रंजिश काफी बड़ गई है।
  • Goals in the West : Do you accept that Western countries are majority-Christian and secular or do you seek to transform them into majority-Muslim countries ruled by Islamic law?
    पश्चिम में लक्ष्य - क्या आप मानते हैं कि पश्चिमी देश बहुसंख्यक ईसाई और सेकुलर हैं या फिर आप उन्हें इस्लामी कानून द्वारा शासित मुस्लिम बहुल देश में परिवर्तित करना चाहते हैं ?
  • Muslim or British : Polling indicates that a majority of Muslims perceive a conflict between their British and Muslim identities. Two polls show that only a small proportion identifies itself first as a British (7% and 12%), but they differ widely on the number who identify first with their religion (81% and 46%).
    मुसलमान या ब्रिटिश -जनमत सर्वेक्षण से संकेत मिलता है कि बहुसंख्यक मुसलमान अपनी ब्रिटिश और मुसलमान पहचान में संघर्ष अनुभव करते हैं.
  • Article 30 has been criticized inter alia on the ground that the right to establish and administer educational institutions of their choice available to the minorities is denied to the majority community .
    अनुच्छेद 30 की , अन्य बातों के साथ साथ , इस आधार पर भी आलोचना की गई है कि अल्पसंख्यकों को अपनी रुचि की शिक्षा संस्थाओं की स्थापना और प्रबंधन का जो अधिकार दिया गया है , वह ( अधिकार ) बहुसंख्यक समुदाय को नहीं दिया गया है .
  • After two decades of doling out this horror against Israelis, some of whom were also attending festive events (a Passover dinner , a Bar Mitzvah ), Palestinians, who form a majority of the Jordanian population, unexpectedly found themselves at the receiving end. And, guess what: They did not like it.
    दो दशकों तक इजरायल के विरुद्ध दुखदायी खौफ का वातावरण निर्मित करने के बाद जार्डन की जनसंख्या के बहुसंख्यक फिलीस्तीनियों ने अन-अपेक्षित रुप से स्वयं को निरीह अवस्था में पाया और उन्होंने इसे पसंद नहीं किया .
  • Also , since the term ' minority ' has not been defined in the Constitution anywhere and there are advantages in belonging to the minority , groups within the majority Hindu fold have started claiming minority status e.g . Arya Samaj in Punjab .
    इसके अलावा , चूंकि संविधान में कहीं भी अल्पसंख्यक शब्द की परिभाषा नहीं की गई है और अल्पसंख्यक वर्ग से संबंधित होने के लाभ हैं , इसलिए बहुसंख्यक हिंदुओं के कुछ वर्गों ने जैसे , पंजाब में आर्यसमाज ने , अल्पसंख्यक दर्जे का दावा करना शुरू कर दिया .
  • These comments, the Middle East Media and Research Institute (MEMRI) reports, “caused a storm in Bahrain,” with protesters outside the Iranian Embassy, severe statements by the government, alarmed resolutions by both houses of parliament, and even a fatwa prescribing death for Bahrainis who should endorse this Iranian irredentism. Other Persian Gulf states joined in with equally scathing statements.
    बहरीन की बहुसंख्यक शिया जनता हवाला देते हुए शरियतमदारी ने अपना दावा आगे बढ़ाते हुए बिना किसी प्रमाण के कहा “ बहरीन की सबसे बड़ी माँग इस प्रान्त को अपनी मातृ भूमि इस्लामी ईरान को लौटा देने की है ''।
  • Feb.14, 2007 update : My intent in this column was to guide the anti-Islamist forces. That the Muslim Association of Britain has posted the above text on its site suggests, worrisomely, that it too finds utility in it.
    एक अहिंसक पहुँच जिसे मैं कानून सम्मत इस्लामवाद कहता हूँ, वह कानून का उल्लंघन किये बिना ,हिंसक तरीकों के बिना, शैक्षिक, राजनैतिक और धार्मिक प्रकार से इस्लामीकरण में तल्लीन है. कानून सम्मत इस्लामवाद मुस्लिम अल्पसंख्यक संयुक्त राज्य ब्रिटेन और मुस्लिम बहुसंख्यक अल्जीरिया में सफल है.
  • Here is President Bush on the subject some days ago: “Islam, as practiced by the vast majority of people, is a peaceful religion, a religion that respects others.” Fine, but that completely avoids the tough issues facing his administration. Not acknowledging militant Islam impedes the war effort in several ways:
    राष्ट्रपति बुश का इसी विषय पर अपने विचार कुछ यूँ प्रकट करते है , इसके बहुसंख्यक अनुयायियों के लिए इस्लाम एक शांतिपूर्ण धर्म है, एक ऐसा धर्म जो दूसरों का आदर करता है। बहुत अच्छे , पर यह बयान उन्ही के प्रशासन द्वारा झेली जा रही कई परेशानियों से मुँह कतराता नजर आता है।
  • Polygamy has made key legal advances in 2008. (For fuller details, see my blog, “ Harems Accepted in the West .”) At least six Western jurisdictions now permit harems on the condition that these were contracted in jurisdictions where polygamy is legal, including India and Muslim-majority countries from Indonesia to Saudi Arabia to Morocco .
    बहुविवाह ने 2008 में महत्वपूर्ण रूप से कानूनी आधार पर प्रगति की है। कम से कम छह पश्चिमी विधिशास्त्र इस आधार पर हरम की अनुमति देते हैं कि वे उन राज्यक्षेत्रों से होने चाहिये जहाँ बहुविवाह कानूनी रूप से वैध है जिसमें भारत और मुस्लिम बहुसंख्यक देश इण्डोनेशिया से सउदी अरब से मोरक्को तक शामिल हैं।
  • The excessive form of jihad currently practiced by Al-Qaeda and others could, Mr. Cook semi-predicts, lead to its “decisive rejection” by a majority of Muslims. Jihad then could turn into a non-violent concept. The great challenge for moderate Muslims (and their non-Muslim allies) is to make that rejection come about, and with due haste.
    अब तक जिहाद धीरे- धीरे विकसित होता रहा है और यह प्रकिया आगे भी चलती रहेगी .श्री कुक एक छोटी सी भविष्यवाणी करते हुए कहते हैं कि अल-कायदा और अन्य .संगठनों द्वारा संचालित अतिवादी जिहाद जल्द ही बहुसंख्यक मुसलमानों द्वारा अस्वीकृत कर दिया जाएगा .इसके बाद जिहाद एक अहिंसक विचार में परिवर्तित हो जाएगा .
  • Surveying this opinion, Youssef Ibrahim wrote in his New York Sun column of an “intifada” against the “little turbaned, bearded men” and a resounding “no” to Hizbullah's effort to start an all-out war with Israel. He concluded that “Israel is finding, to its surprise, that a vast, not-so-silent majority of Arabs agrees that enough is enough.”
    इन विचारों का सर्वेक्षण कर युसुफ इब्राहिम ने न्यूयार्क सन् के एक स्तम्भ में लिखा छोटी पगड़ी और दाढ़ी वाले लोगों के विरूद्ध इन्तिफादा और इजरायल के विरूद्ध सम्पूर्ण युद्ध के हिजबुल्लाह के प्रयास के विरूद्ध जबर्दस्त ना. उन्होंने समाप्ति में कहा, “ इजरायल ने आश्चर्यजनक ढंग से एक मुखर बहुसंख्यक अरबवासियों को पाया है जो सहमत हैं कि अब बहुत हो गया”.
  • They are rehabilitated better than refugees who are not supported by UNRWA. Practically, factually and legally, there is no such thing as “Palestinian refugees.” … Refugee camps are a fiction, and most of those who claim to be refugees have already been integrated into other countries. Then to the main point: According to international law, a refugee is an individual or family that was forced to run away - but this definition does not extend to children [of the original refugees], a community or a group. The only exception to this rule is the Palestinians, for whom the international laws are apparently different. As for Israeli policy:
    फिलीस्तीनी शरणार्थी अन्य शरणार्थियों से भिन्न हैं क्योंकि उनमें से बहुसंख्यक कब्जे से बाहर और राज्यहीनता की दशा से गुजर रहे हैं। उनके आक्रोश और कुण्ठा का कारण उनका शरणार्थी स्तर नहीं वरन् उनका कब्जे से बाहर होना और उनकी राज्य हीनता की स्थिति है।
  • Turkey and Iran are large, influential, and relatively advanced Muslim-majority countries, historically central, strategically placed, and widely watched; as they cross paths, I predicted back in 1994 , racing in opposite directions, their destinies will affect not just the future of the Middle East but potentially the entire Muslim world.
    तुर्की और ईरान दोनों ही बडे, प्रभावशाली और अपेक्षाकृत विकसित मुस्लिम बहुसंख्यक देश हैं जो कि ऐतिहासिक रूप से केंद्रीय भूमिका वाले , रणनीतिक रूप से स्थित और व्यापक रूप से देखे जाने वाले हैं जिनके बारे में 1994 में मैंने भविष्यवाणी की थी कि वे परस्पर विरोधी दिशा में चल रहे हैं लेकिन उनका भाग्य केवल मध्य पूर्व के भविष्य से ही नहीं जुडा है वरन समस्त मुस्लिम विश्व के भविष्य से भी।
  • We want to reassure the American public that the great majority of Muslims condemn the targeting of innocents by virtue of the tenets of our faith. We also want to give hope and inspiration to faithful Muslims all over the country that this type of rally is possible. The Muslim community of Phoenix is estimated at 50,000 persons; Jasser worked strenuously to reach out to the Valley Council of Imams, Valley mosques and major Valley Islamic organizations; and the Arizona Republic , the leading newspaper of Phoenix, gave the rally its full-fledged support. A head of steam behind him, Jasser optimistically predicted that 500 to 1,000 people would attend the event.
    हम अमेरिका के लोगों को पुन: आश्वस्त करना चाहते हैं कि बहुसंख्यक मुसलमान अपनी आस्था के सिद्धान्तों के कारण निर्दोष लोगों को निशाना बनाये जाने की निन्दा करते हैं. हम पूरी दुनिया के आस्थावान मुसलमानों को आशा और प्रेरणा देना चाहते हैं कि इस प्रकार की रैली का आयोजन सम्भव है.
  • As far as being target nations goes, Israel is a bit further along the learning curve. The attempt to destroy the Jewish state has gone on since it came into existence in 1948. For over a half century, the majority of Arabs have persisted in seeing the state of Israel as a temporary condition, an enemy they eventually expect to dispense with, permitting Israelis to, at best, live as a subject people in “Palestine.” At worst, who knows?
    जहाँ तक निशाने पर आये राष्ट्रों का प्रश्न है तो इजरायल इसे काफी पहले से सीख चुका है। इजरायल को नष्ट करने का प्रयास 1948 में इसकी स्थापना के साथ ही हो गया था। पिछली आधी शताब्दी से बहुसंख्यक अरबवासी इजरायल को एक अंतरिम स्थिति मानते हैं , एक ऐसा शत्रु जिसे अंत में तो समाप्त ही होना है और सबसे अच्छी स्थिति में इजरायल के लोगों को फिलीस्तीन के नागरिक के रूप में जीवित रहने की अनुमति दे सकते हैं । सबसे बुरा क्या है कौन जानता है?
  • Although not scientific, the lop-sidedness of these (and other ) polls, ranging from 73 to 93 percent majorities endorsing the Swiss referendum, signal that Swiss voters represent growing anti-Islamic sentiments throughout Europe. The new amendment also validates and potentially encourages resistance to Islamization throughout the continent. For these reasons, the Swiss vote represents a possible turning point for European Islam.
    यद्यपि यह सर्वेक्षण पूरी तरह स्पष्ट नहीं है फिर भी 73 प्रतिशत से 93 प्रतिशत तक बहुसंख्यक लोग स्विस जनादेश का समर्थन करते हैं जो इस बात का संकेत है कि स्विस मतदान समस्त यूरोप में इस्लाम विरोधी भावना को व्यक्त करता है। यह नया संशोधन इस समस्त महाद्वीप में इस्लामीकरण के प्रतिरोध को मान्यता देता है और सम्भावित रूप से उसे प्रोत्साहित करता है। इन कारणों से स्विस मतदान यूरोपीय इस्लाम के लिये एक बदलाव का बिन्दु सिद्ध हो सकता है।
  • Islam itself - the centuries-old faith - is not the issue but one extremist variant of it is. Militant Islam derives from Islam but is a misanthropic, misogynist, triumphalist, millennarian, anti-modern, anti-Christian, anti-Semitic, terroristic, jihadistic and suicidal version of it. Fortunately, it appeals to only about 10% to 15% of Muslims, meaning that a substantial majority would prefer a more moderate version.
    सैकडों वर्ष पुराना मजहब इस्लाम मुद्दा नहीं है परंतु इसकी अतिवादी शाखा मुद्दा है। उग्रवादी इस्लाम यहीं से निकलता है परंतु यह शत्रुवत, नारी विरोधी , शत्रु की पराजय पर प्रसन्न होने वाला , सहस्राब्दी भावना वाला , आधुनिकता विरोधी , ईसाई विरोधी , सेमेटिक विरोधी , आतंकवादी भाव वाला , जिहादी मानसिकता वाला और इसका आत्मघाती स्वरूप है। सौभाग्य की बात यह है कि यह मुसलमानों का 10 से 15 प्रतिशत ही है , इसका अर्थ है कि बडी संख्या में बहुसंख्यक नरम संस्करण के पक्षधर हैं।
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